PM Suryoday Yojana 2024 : मोदी सरकार फ्री मे लगा रही है सोलर पैनल, आज ही आवेदन करे


Written by Atiye

Published on:

PM Suryoday Yojana 2024 | Apply Online | Registration | सोलर रूफटॉप योजना 2024 | प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है?, आवेदन पत्र, पात्रता मानदंड और लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 (PM Suryoday Yojana 2024) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या से लौटने के बाद लिया गया पहला निर्णय था। अगर आप इस योजना के तहत अपने घर में सोलर रूफटॉप लगवाने के इच्छुक हैं तो ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, यह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई PM Suryoday Yojana 2024 का लक्ष्य एक करोड़ घरों में सौर छत स्थापित करना है। यह प्रयास मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए बिजली बिल कम करने और भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में योगदान देगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? Pradhanmantri Suryoday Yojana Kya Hai

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 2024 तक एक करोड़ घरों में सोलर रूफटॉप लगाने की योजना है। यह लाभ पाने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। यदि आप बिजली बिल बचाने के लिए अपने घर में सोलर पैनल लगाने में रुचि रखते हैं, तो आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए नीचे दी गई पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करके अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। साथ ही, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 को लागू करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन की अंतिम तिथि के लिए बने रहें। इस लेख में दी जाएगी।

सोलर रूफटॉप योजना 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तुरंत बाद प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत की. लक्ष्य एक करोड़ से अधिक घरों पर सौर छत स्थापित करने का है। इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. सोलर रूफटॉप लगाने के बाद केंद्र सरकार 40 फीसदी सब्सिडी दे रही है.

PM Suryoday Yojana 2024 in hindi
योजना का नामPM Suryoday Yojana 2024
सूर्योदय रूफटॉप योजना किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
योजना कब शुरू की गई22 जनवरी 2024
योजना का उद्देश्यइस योजना के तहत भारत के सभी लोगों का बिजली का बिल कम करना है
योजना कैटिगरीसेंट्रल गवर्नमेंट
प्रधानमंत्री सूर्य उदय की ऑफिसियल वेबसाइटsolarrooftop.gov.in

PM Suryoday Yojana 2024 In Hindi

यदि आप प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत अपने घर पर सोलर रूफटॉप स्थापित करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन पंजीकरण शुरू करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी लिंक मिल जाएगा. आगे बढ़ने से पहले, पंजीकरण प्रक्रिया, फॉर्म कैसे भरें और आपको मिलने वाली सब्सिडी की राशि को समझना महत्वपूर्ण है। वेबसाइट एक कैलकुलेटर प्रदान करती है जहां आप अपनी सब्सिडी की गणना कर सकते हैं। सब्सिडी राशि ₹18,000 प्रति किलोवाट है और विशेष श्रेणी के व्यक्तियों के लिए यह ₹20,000 प्रति किलोवाट है।

Pradhanmantri Solar Yojana 2024

जो लोग घर पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाना चाहते हैं, उनके लिए ₹18,000 से ₹20,000 प्रति किलोवाट तक की सब्सिडी उपलब्ध है। सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन सब्सिडी की गणना करने के लिए, एक ऑनलाइन कैलकुलेटर प्रदान किया जाता है। आप अपने सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन के लिए सब्सिडी राशि निर्धारित करने के लिए इस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

PM Suryoday Yojana 2024 Apply Online पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें

सौर छत स्थापना के लिए प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना के लिए Registration और Application करने के लिए, इन Step को Follow करें:

  • “रूफ टॉप सोलर के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें। आपको पंजीकरण और लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना राज्य, घरेलू बिजली कनेक्शन देने वाली कंपनी और अपने जिले का चयन करें। अपने बिजली बिल से अपना Consumer Number दर्ज करें।
  • कस्टमर नंबर दर्ज करने के बाद, “Next” पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर दाखल करें, और उस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म को आगे बढ़ाने के लिए प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • ऑनलाइन फॉर्म में, ईस्ट को पार्क में आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने से शुरू करके सात चरण पूरे करें।
  • सात चरणों में सौर छत स्थापना के लिए आवेदन करना, सुविधा अनुमोदन, स्थापना विवरण जमा करना, निरीक्षण और सब्सिडी का अनुरोध करना शामिल है।
  • यदि आप एक किलोवाट का सोलर रूफटॉप स्थापित करना चाहते हैं, तो आप ₹18,000 की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, और यदि विशेष श्रेणी के लिए पात्र हैं, तो ₹20,000। आपको ₹47,000 का निवेश करना होगा।

“पीएम सूर्योदय योजना” 22 जनवरी 2024 में शुरू की गई एक योजना है जिसका प्राथमिक लक्ष्य गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को सौर प्रणाली प्रदान करना है।

Pradhan Mantri Suryodaya Yojana In Hindi